Diary Kaise Likhe | Diary Writing Format In Hindi 2023

Diary Kaise Likhe | Diary Writing Format In Hindi

डायरी कैसे लिखें | Diary kaise likhe

Diary Kaise Likhe:- डायरी लेखन लेखन का एक रूप है जिसमें लेखक अपने विचारों, भावनाओं और अनुभवों को एक डायरी में दर्ज करता है। इसका उपयोग रोजमर्रा की जिंदगी और व्यक्तिगत विचारों और भावनाओं को दस्तावेज करने के लिए किया जा सकता है। डायरी लेखन अक्सर किसी के जीवन में किसी विशेष अवधि की घटनाओं को क्रॉनिकल करने के लिए किया जाता है। लोग विभिन्न कारणों से डायरी लिखते हैं, जिनमें अपने और अपनी भावनाओं के बारे में सीखना, दूसरों के साथ अपने अनुभव साझा करना और पिछली घटनाओं को याद करना शामिल है।

Diary Kaise Likhe:- डायरी लिखने वाले लोग आमतौर पर विषय वस्तु में रुचि रखते हैं। वे किसी घटना या समय के बारे में लिख सकते हैं जिसे वे याद रखना चाहते हैं, जैसे उनके स्कूल का पहला दिन या कॉलेज की छुट्टी। अन्य लोग दैनिक कार्यक्रम रिकॉर्ड करने के लिए डायरी लिखते हैं, विभिन्न गतिविधियों पर खर्च किए गए समय की मात्रा का ट्रैक रखने के लिए, या केवल विचारों और भावनाओं को रिकॉर्ड करने के लिए।Diary Kaise Likhe | Diary Writing Format In Hindi

डायरी लेखन | Diary kaise likhe

Diary Kaise Likhe:- डायरी लिखना एक अच्छा तरीका है अपने विचारों, अनुभवों, और दैनिक जीवन के घटनाक्रमों को निर्दिष्ट करने के लिए। निम्नलिखित टिप्स आपको एक अच्छी डायरी लिखने में मदद कर सकते हैं:
  1. समय निर्धारित करें: डायरी लिखने के लिए समय निर्धारित करें जब आपके पास अधिक समय होता है और आप शांति से लिख सकते हैं। यह आपको आपके लिखने के लिए उत्सुकता के साथ मदद करेगा।
  2. लिखने से पहले विचार करें: जब आप डायरी में लिखने बैठें, तो सबसे पहले अपने दिमाग में से उन विचारों को निकालें जो आप लिखना चाहते हैं।
  3. लिखने के लिए अपनी जगह चुनें: एक शांत जगह चुनें जहाँ आप अकेले हो सकते हैं और आपको कोई बाधा न हो।
  4. विवरणों के साथ लिखें: आप जितना संभव हो सके अपनी घटनाओं और अनुभवों के साथ विवरणों के साथ लिखने का प्रयास करें।
  5. आवाज का ध्यान रखें: अपनी डायरी में अपनी बातों को स्पष्ट रूप से लिखने के लिए ध्यान रखें। अपनी बातों को स्पष्ट रूप से लिखने के लिए अपनी वाणी का ध्यान रखें। अपने भावों और अनुभवों को समझने के बाद, उन्हें एक संगठित तरीके से लिखें।
  1. वाक्य लंबाई को ध्यान में रखें: डायरी में लिखते समय वाक्यों की लंबाई को ध्यान में रखें। बहुत लंबे वाक्य आपके लेखन को उलझा सकते हैं और आपकी बात को समझने में मुश्किल पैदा कर सकते हैं।
  2. आपकी अंतिम विचारों को जोड़ें: अंतिम में, अपनी लेखनी के आखिरी भाग में अपनी अंतिम विचारों को जोड़ने का प्रयास करें। इससे आपको आपके लेखन के एक लंबे समय बाद भी आपके उस समय की याद आएगी जब आप उस घटना के बारे में लिख रहे थे। “Diary Kaise Likhe”

Also Read:- Resign Letter Kaise Likhe

डायरी लेखन उदाहरण | Diary Writing Format In Hindi

डायरी लेखन उदाहरण 1: Diary Writing Format 1

तारीख:-

हर दिन, आपको सबसे पहले डायरी(Diary) लिखना चाहिए। अपनी डायरी के पन्ने के शीर्ष पर आप[को हर दिन की तारीख लिखें। आप अपनी डायरी लिखना शुरू करने के लिए एक डायरी बुक में डेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

समय:-
डायरी हमेशा समय पर पूरी होती है, रात को सोने से पहले डायरी लिखना शुरू करना सबसे अच्छा है।

आप बिस्तर पर जाने से पहले उस समय को रिकॉर्ड कर सकते हैं जब आप डायरी लिखने की योजना बनाते हैं। यह किसी को आपकी डायरी पढ़ने और तारीख को समझने की अनुमति देगा।

नमस्ते:-
डायरी जर्नल लेखक के लिए एक दोस्त की तरह है। आप जो कुछ भी महसूस करते हैं, बिना झिझक के लिख सकते हैं।

डायरी के लिए आप अभिवादन के रूप में प्रिय डायरी लिख सकते हैं। फिर आप अपनी डायरी लिखना शुरू कर सकते हैं।

मुख्य सामग्री:-
आप जो भी लिखोगे उसके बारे आपको मुख्य कंटेंट लिखना होगा।

School के पूरे अनुभव को यहां प्रलेखित किया जाएगा। आपको सुबह से लेकर रात तक सभी अच्छे और बुरे अनुभवों को रिकॉर्ड करना होगा।

कृपया अपने आज के किसी भी सकारात्मक या नकारात्मक अनुभव को साझा करें।

हस्ताक्षर

डायरी लेखन उदाहरण 2: Diary Writing Format 2

तारीख: (दिन/महीने/साल)

समय: (सुबह/दोपहर/शाम)

आज का मौसम: (छाती/धुंध/धूप/बारिश)

अच्छा लगा: (यहाँ आप जो कुछ भी बताना चाहें वहाँ लिख सकते हैं जैसे कि कोई स्थान, खाना, दोस्तों से मिलना आदि)

बुरा लगा: (यहाँ आप जो कुछ भी बताना चाहें वहाँ लिख सकते हैं जैसे कि कोई समस्या, कोई आपसे नाराज हो जाना आदि)

आज की गतिविधियां: (यहाँ आप आज की गतिविधियों का विस्तार से वर्णन कर सकते हैं जैसे कि कोई नई जगह घूमना, कोई विशेष काम करना आदि)

अगले दिन के लिए योजना: (यहाँ आप बता सकते हैं कि आपका अगला दिन कैसा होगा, क्या आपके पास कोई काम है या कोई मीटिंग होगी आदि)

अंत में अपना नाम लिखें।

डायरी लेखन उदाहरण 3: Diary Writing Format 3

10 जनवरी 2021
सोमवार
रात 9 बजे

प्रिय डायरी,

आज मैंने अपने पुराने स्कूल का दौरा किया। यह बहुत सारी यादें वापस लाया। मैं हॉल में चला गया, वहां के सभी अच्छे समय को याद कर रहा था। मैं अपने कुछ पुराने शिक्षकों से भी मिला। वे सभी मुझे देखकर बहुत खुश हुए।

यादों के गलियारे में चलना बहुत अच्छा था, लेकिन इससे मुझे यह एहसास भी हुआ कि मैं तब से अब तक कितना बड़ा हो चुका हूं। मैं अपनी शिक्षा और मेरे स्कूल द्वारा मुझे दिए गए सभी अवसरों के लिए बहुत आभारी हूं। मैं निश्चित रूप से जल्द ही फिर से मिलने जा रहा हूँ!

शिवम

डायरी लेखन उदाहरण 4: Diary Writing Format 4

26 जनवरी 2023
रविवार
रात 11 बजे

प्रिय डायरी,

मैं अपने दोस्त के साथ दिल्ली जा रहा था जब मुझे फोन आया कि वह दिल्ली रेलवे स्टेशन पर फंसी हुई है। मैं हैरान था क्योंकि यह पहली बार था, उसने मुझे फोन किया था और मदद मांगी थी। मैंने तुरंत उसे वापस बुलाया और उसे टैक्सी में बैठने के लिए कहा।

हम ट्रेन में चढ़ने ही वाले थे कि वह दौड़कर मेरे पास आई और बोली, “मुझे माफ़ करना, मैं अपना पर्स भूल गई हूँ।”

मेरे पेट में दर्द हो रहा था, लेकिन फिर भी मैं मुस्कुरा रहा था। मैं उसका हाथ पकड़कर पास के टैक्सी स्टैंड पर ले गया।

मैंने ड्राइवर से कहा कि हमें एयरपोर्ट ले चलो। जब हम पहुंचे, मैंने अपनी घड़ी देखी और देखा कि अभी शाम के 4 बज रहे थे। हम टर्मिनल की ओर चल दिए, और मैंने संदेशों के लिए अपना फोन चेक किया। मुझे यह देखकर राहत मिली कि मेरे दोस्त ने पहले ही फ्लाइट पकड़ ली थी।

जब मैं हवाई अड्डे पर पहुंचा, मैंने उसे फोन किया और पूछा कि यह कैसे चला गया। उसने मुझे बताया कि वह फ्लाइट पकड़ने में सक्षम थी। चौंक पड़ा मैं।

मैंने कभी नहीं सोचा था कि वह अपना पर्स भूल जाएगी। मैंने उससे कहा कि मैं वास्तव में उससे निराश था। मैं जानता था कि वह काफी तनाव से गुजर रही थी और शायद थकी हुई थी। मैंने उसे यह भी बताया कि मुझे खेद है और उसे मुझसे मदद नहीं माँगनी चाहिए थी।

मैं अपने आप से बहुत परेशान था। मुझे उसका और अधिक समर्थन करना चाहिए था। मुझे उसका ख्याल रखना चाहिए था। मुझे उसे संदेह का लाभ देना चाहिए था।

मेरी मदद मांगने के लिए मैं उससे नाराज भी था। मुझे लगा कि मुझे उसके लिए वहां रहना होगा। मुझे लगा कि मुझे उसका दोस्त बनना है।

मैं वास्तव में अपने आप में निराश था। मैं उसका दोस्त बनने वाला था, लेकिन मैं उसमें असफल रहा।

शिवम